Tuesday, 7 September 2021

అజరామర సూక్తి – 357 अजरामर सूक्ति – 357 Eternal Quote – 357

 

అజరామర సూక్తి 357

अजरामर सूक्ति 357

Eternal Quote 357

https://cherukuramamohan.blogspot.com/2021/09/357-357-eternal-quote-357.html

यस्य चित्तं द्रवीभूतं कृपया सर्वजन्तुषु

तस्य ज्ञानेन मोक्षेण किं जटाभस्मलेपनैः ॥ - चाणक्य नीति

యస్య చిత్తం ద్రవీభూతం కృపయా సర్వ జంతుషు l

తస్య జ్ఞానేన మోక్షేణ కిం జటా భస్మలెపనైః ll చాణక్య నీతి

దయా స్వభావము యొక్క గొప్పతనము.

భక్తి భావంతో ముక్తి మార్గాన్ని వెదకుకొంటూ అనేక పూజాదికాలు చేసేవాళ్ళం మనలో 

చాలామందే వుంటాము. ముక్తి కోరే స్వభావం ఉన్నట్టయితే దాని కొఱకు మనం 

వెంపర్లాడే పని లేదు. దయా స్వభావం ఉంటే చాలు. ఈ విషయమునే పై శ్లోకము 

తెలియజేయుచున్నది. ఆ:-ప్రాణి కోటిని తన

జీవసమూహము పై దయ

సేవా సద్భావనిరతి చేకొనువాడే

ఆ విశ్వ పతికి ప్రియమగు

కేవల రుద్రాక్ష భస్మ కిలుడెటు రామా !

దయార్ద్ర హృదయము కలుగక జప తపాదులు, విభూతి లేపనములు, జటాజూట 

ధారణ,  కఠోర తపములనాచరించినా తగిన ప్రభావముండదు. ఎవరు దయార్ద్ర 

హృదయులై బ్రతికున్నంత కాలమూ ప్రాణి కోటిపై దయకలిగి ప్రవర్తిస్తారో, తగిన 

విధమగు సహాయ సహకారములను అందిస్తారో వారు భగవంతునికి మిక్కిలి ఆప్తులౌతారు.

కరుణొకటి కలిగి యుండిన

కరమేమో దానమునకు కాణాచి యగున్

కరిభిత్తు దయ లభించును

కరతలమున నాకమొదవు కాంచగ రామా!

మనలో అంతర్గతంగా ఉండే దయా స్వభావాన్ని వెలికి తీసి లోక హితము కొరకు 

విరివిగా వాడుదాము.

 यस्य चित्तं द्रवीभूतं कृपया सर्वजन्तुषु

तस्य ज्ञानेन मोक्षेण किं जटाभस्मलेपनैः ॥ - चाणक्य नीति

यदि  किसी  व्यक्ति  का  हृदय  प्राणिमात्र के प्रति  दया की भावना से  द्रवित होता है तो इसी ज्ञान 

(भावना) के कारण वह मोक्ष प्राप्त  कर लेता है और फिर उसे  (एक तपस्वी की तरह) सिर में जटायें 

बढा कर और शरीर में भस्म लगाने की क्या आवश्यकता है  ?

इस सुभाषित द्वारा मोक्ष प्राप्ति के लिये तपस्या करने  से भी अच्छा साधन प्राणिमात्र के प्रति दया की 

भावना को बताया गया है l

जिसका हृदय पिघलता है और सभी प्राणियों के प्रति करुणा में आगे बढ़ता है, उसने जीवन के 

सर्वोच्च लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है! सभी प्रकार की शिक्षाओं का सार, तपस्या और संघर्ष के रूप

सभी प्राणियों के प्रति इस शाश्वत करुणा को प्राप्त करने के लिए हैं। यदि किसी ने स्वाभाविक रूप 

से इसे हासिल कर लिया है, तो उसका वैरागी बनने से कोई लेना-देना नहीं है l उसे शारीरिक रूप 

से दुनिया को त्यागने और अपने शरीर पर भस्म लगाने, उलझे हुए बालों के साथ घूमने की जरूरत 

नहीं है। उसे कोई और ज्ञान या मुक्ति प्राप्त करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता नहीं है।

 

जैसे चाणक्य कहते हैं, 'यदि आप चाहते हैं कि 'दूसरों' को खुश रकहना चाहते हैं, तो करुणा का 

अभ्यास करें। करुणा को अपनाने से आप भी खुश रहसकते हैं और दूसरों को भी!' चाहे वह किसी 

की भी खुशी क्यों न हो, करुणा ही सब कुछ है!

yasya citta dravībhūta kpayā sarvajantuu

tasya jñānena mokea ki jaṭābhasmalepanai - cāṇakya nīti

 For him whose heart melts and liquefies in compassion for all beings, what have 'matted 

hair and application of ashes' got to do with knowledge and liberation?

 

Compassion!

He whose heart melts and leaps forward in compassion towards all beings has attained 

the highest goal of life! The very essence of all kinds of teachings, forms of penances 

and struggle, are for attaining this eternal compassion towards all beings. If one has 

naturally achieved this, he has nothing to do with becoming a vairāgi (one who has 

dispassion, one who is an enunciate). He doesn't have to physically renounce the world 

and walk around with matted hair, applying ashes on his body. He doesn't have to work 

towards attaining any further knowledge or liberation.

 Like they say, 'If you want 'others' to be happy, practice compassion. If 'you' want to be 

happy, practice compassion!'  No matter whose happiness it is.  Compassion is 

everything!

స్వస్తి.

 

No comments:

Post a Comment